Sunday, September 10, 2017

मेरा परिचय

                                                                
                                                          चरण सिहँ गुप्ता


मेरा जन्म 02 मार्च 1946 को नारायणा गाँव में हुआ था | मेरी प्रारम्भिक शिक्षा, पाँचवी तक, गाँव के ही सरकारी मिडिल स्कूल में हुई | इसके बाद इंडियन एग्रीक्ल्चर रिसर्च इंस्टीच्युट पूसा के स्कूल से हायर सैकेंडरी करके, सन 1963 में, मैं भारतीय वायु सेना में भर्ती हो गया | वायु सेना की सोलह साल की नौकरी के दौरान मैनें जोधपुर विशव विधालय से स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की तथा वायु सेना से ‘डिप्लोमा इन इलैक्ट्रोनिक्स’ का हकदार भी बना |
मार्च 1980 में भारतीय वायु सेना की नौकरी छोड़कर मैनें भारतीय स्टेट बैंक में नौकरी कर ली | बैंक की नौकरी में रहते हुए सन 2000 में जब वहाँ हिन्दी प्रतियोगिता हुई तो मेरे द्वारा लिखित कहानी की प्रविष्ठी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ | यहीं से मेरे अन्दर कुछ रचनाएँ लिखने की जागृति पैदा हुई तथा फिर लगातार छः वर्षों तक, जब सन 2006 में मैं बैंक से रिटायर हो गया, मेरी कहानियों की प्रविष्ठियों को हिन्दी दिवस प्रतियोगिताओं में प्रथम पुरस्कार ही मिलता रहा |
यही कारण रहा कि मैंने अपनी पुस्तक मन की उड़ान, अहंकार, ठूँठ, मन की उड़ान-२  तथा आत्म तृप्ति के बाद अपनी आत्मकथा ‘जीवन के रंग मेरे संग’ लिखने का प्रयास किया है | आशा है आपको मेरा यह जीवन प्रसंग रोचक, पठनीय एवम कुछ शिक्षा प्रदान लगेगा |
धन्यवाद |

सम्पर्क:
डब्लू.जैड.-653, नारायणा गाँव
नई देहली-110028
फोन:9313984463
Email: csgupta1946@gmail.com


No comments:

Post a Comment