Sunday, November 19, 2017

मेरी आत्मकथा- 30 (जीवन के रंग मेरे संग) छोटी बहू

पवन एवम अंजू का महावीर  एन्कलेव आना जाना शुरू हो गया था | पवन वहाँ जाता जरूर था परन्तु किसी प्रकार की मेहमान नवाजी नहीं कराता था | वह अपनी ससुराल में न खाना खाता था न टीका माथा ही ग्रहण करता था | समय के साथ उसके छोटे साले का रिस्ता भी पक्का हो गया | रोका रूकाई के लिए चुन्नी लाल ने फोन पर मुझे  भी निमंत्रण दिया | मैं कैसे जा सकता था जब तक मेरे दामाद मनोज तथा मेरा लड़का पवन उन्हें उनकी करनी के लिए माफ नहीं कर देते |
चुन्नी लाल ने मनोज जी को शादी का कार्ड पहुंचवा कर इसकी शुरूआत कर दी | इसके बाद चुन्नी लाल स्वम मुझे  निमंत्रण देने मेरे घर आया तथा कार्ड देकर आग्रह किया, आप को पूरे परिवार के साथ अवश्य आना है |
मैं ने सामाजिक बंधन के ख्याल से बे-मन हाँ तो करदी परन्तु वास्तव में मैं सोच रहा था कि इसकी शुरूआत तो तभी संभव हो सकती है अगर मनोज जी भी इससे सहमत हो जाएँ | चुन्नी लाल की आवाज ने मेरे सोच की कड़ी को तोड़ा, समधन जी कहाँ हैं ?
अंदर कमरे में |
चुन्नी लाल अंदर जाकर, समधन जी नमस्ते |
........................................................|
मेरे लड़के कपिल की शादी है | आपको आना है |
.................................................................|
संतोष ने चुन्नी लाल की किसी बात का कोई जवाब नहीं दिया तथा उनकी और पीठ करके ही खड़ी रही | मैं अपनी पत्नी की आदतों का तथा व्यवहार करने के तरीकों से भली भांती परिचित था | अगर उसे किसी से नफ़रत हो जाए तो उसके साथ सौहार्द वातावरण बनाने में सालों लग जाता है | संतोष के रवैये को भांपकर मैं ने ही कहा, आप चिंता न करें हम सब आएँगे |
बाहर आकर चुन्नी लाल ने हाथ जोड़कर मेरे से फिर एक बार कहा, आपसे आग्रह है कि पुरानी रंजीस को भूला कर नए सम्बंधों की शुरूआत कर दो |
चिंता मत करो भगवान ने चाहा तो सब दुरूस्त हो जाएगा |
चुन्नी लाल ने अपनी कमजोरी बतानी चाही, देखो जी आप तो एक बड़ी वैश्य महासभा के कार्यकर्ता हो | आप तो सामाजिक बंधन के ताने बाने से अच्छी तरह से वाकिफ हो तथा इस बारे में भी माहिर हो कि सामने वाले से कैसे निबटा जाता है | मैं तो हमेशा नून तेल में ही उलझा रहा | मुझे व्यवहार क्या होता है इसकी पूरी समझ नहीं थी |आपके सद्भावानात्मक व्यवहार ने मेरी आँखें खोल दी हैं | मुझे माफ करके मेरा मान  बढा दो तो आपकी बड़ी कृपा होगी |
मैंने चुन्नी लाल के जुड़े हाथों को अपने हाथ में लेकर कहा, जो बीत गया सो बीत गया | अब उसे भूल जाओ | परन्तु इतना जरूर बताना चाहूँगा कि आज से घर के दामाद को अपने घर में विष्णु भगवान का पदार्पण समझ कर उसका सम्मान करना सीख जाओ | इसके साथ ही भारतीय संस्क्रती ‘अतिथि देवो भव:’के मूल मन्त्र को भी अपना लोगे तो सुखी रहोगे |
मैंने आपकी सीख की गाँठ बाँध ली है | मैं आपको आश्वासन देता हूँ कि अब ऐसी गल्ती कभी नहीं होगी |
ठीक है, ठीक  है आप चिंता न करो |
मैनें मनोज जी के पास भी अपने बड़े लड़के को निमंत्रण देने भेजा था |
अच्छा, क्या कहा उन्होंने |
खुशी खुशी कार्ड ले लिया तथा कहा कि वे अवश्य आएँगे | 
उनके जाने के बाद संतोष ने अपनी आदतन टोंट कसते हुए कहा, समधाने के लड्डू की सोचकर मुहँ में पानी आ गया दीखता है ?
क्यों ऐसा क्यों कह रही हो ?
तभी तो फट से कह दिया कि चिंता मत करो हम सभी आएँगे |
तो क्या एकदम से जड़ काट देता ?
ऐसे लोगों की तो जड़ ही काटनी चाहिए |
सामाजिक रीती- रिवाज भी तो कुछ मायने रखते हैं ?
उन्होंने कौन से रीती रिवाज निभाए हैं, निर्ल्लज कहीं के ?
तो क्या तुम मुझे भी उनकी तरह निर्लज्ज कहलाना चाहती हो ?
आपने ऐसा कोई काम किया ही नहीं |
परन्तु अब तो करने को उकसा रही हो |
संतोष अपना पीछा छुडाने के लिए, अच्छा बाबा माफ करो | मुझ से मत उलझो | मैं साफ़ कह दे रही हूँ कि मुझ से शादी में चलने की मत कह देना |
फिलहाल अपनी पत्नी का मन रखने के लिए मैं ने कहा, मैं ही कौन सा जा रहा हूँ | 
वास्तव में भी मेरा शादी में जाने का कोई विचार नहीं था | मैं तो इस बात की जुगत में था कि मेरा लड़का तथा पुत्र बधू किसी तरह शादी में सम्मिलित हो जाएँ | अपने दामाद मनोज जी के मन की इच्छा जानने हेतु मैं ने उनको फोन मिलाया, नमस्ते जी, कैसे हो ?’
पापा जी यहाँ सब कुशल मंगल से हैं |
आज हमारे यहाँ महावीर  एन्कलेव से आपके भाई साहब आए थे |
मनोज जी थोड़ा सोचने के अंदाज में, महावीर ... एन्कलेव...से ...मेरे..भाई |
मनोज जी की स्थिति भांपकर, शायद आजकल आप भूलते बहुत जल्दी हो |
मनोज जी थोड़े हंसी के पुट में, अच्छा अच्छा आप उनकी बात कर रहे हैं |
मैंने भी अपनी बोली में हंसी घोलकर, हाँ हाँ उन्हीं की |
पापा जी उनका लड़का आया था | हाथ पैर जोड़कर बहुत माफी मांग रहा था |
तो उसे माफी मिली या नहीं |
मनोज जी अपनी सास के लहजे में टोंट कसकर बोले, पापा जी माफी देना तो आपकी फितरत है |
चंदकांत ने भी चुटकी ली, और मेरा अनुशरण करना आपकी फितरत |
इस पर दोनों खूब जोर से हंस पड़े |
समय व्यतीत होने लगा | ज्यों ज्यों कपिल की शादी की तारिख नजदीक आती जा रही थी दोनों तरफ के लोगों की धड़कने तेज होती जा रही थी | चुन्नी लाल के फोन हर दूसरे दिन आने शुरू हो गए थे | किसी तरह समझा बुझाकर मैं ने पवन को कपिल के लगन समारोह में भेज दिया था परन्तु उसने वहाँ से कोई उपहार लेने से यह कहकर मना कर दिया कि वह ससुराल से विदाई के समय एक साथ ही भेंट स्वीकार करेगा | क्योंकि शायद उसका इरादा था कि अगर उसके पापा जी शादी में नहीं गए तो वह भी अपनी ससुराल से कोई भेंट स्वीकार नहीं करेगा |
मैं अपने बेटे के अनमने मन से, मेरे दबाव में आकर, अपने साले की शादी में जाने से खुश नहीं था | मुझे यह चिंता थी कि यह महावीर  एन्कलेव वालों के लिए अपने रिस्ते फिर से हरे बनाने का आख़िरी मौक़ा था और अगर अपने अहंकार की आदत वश अगर वे इस बार चूक गए तो फिर समबन्धों को स्थापित करना बहुत कठिन हो जाएगा | शादी वाले दिन मनोज जी को उनके पूरे परिवार के साथ मैंने यह सोचकर अपने यहाँ बुला लिया था कि अगर सुलह सफाई हो जाए तो निर्णय लेने में किसी प्रकार की देर न हो |
यह प्रकृति का नियम है कि समय के साथ पीढ़ियों में बदलाव आ जाता है | यही कारण होता है कि समय के साथ कोई राजा रंक हो जाता है तो कोई रंक से राजा बन जाता है | उच्च शिक्षा मनुष्य के रहन-सहन, खाने-पीने और सबसे महत्त्व पूर्ण तथा सबसे अहम उसके मन में दूसरों के प्रति व्यवहार कुशलता का संचार करती है | अपने घर के और सदस्यों से अलग अपनी उच्च शिक्षा के कारण ही चुन्नी लाल का लड़का कपिल इस पर खरा उतरा |
शादी वाले दिन मैं अपने घर बैठा सोच रहा था कि उसने अपने लड़के को महावीर  एन्कलेव भेज तो दिया है | वह वहाँ से बरात के साथ विवाह स्थलपर भी चला जाएगा परन्तु जब वह मुझे शादी के पांडाल में नहीं देखेगा तो वह भी वापिस आ जाएगा | क्योकि घर से जाने से पहले उसने मेरे सामने यह शर्त रख दी थी | हालाँकि चुन्नी लाल अपने किए की माफी मांग चुका था परन्तु मुझे अभी भी विश्वास नहीं था कि वह अपनी व्यवहार कुशलता दिखाएगा तथा जाते हुए रास्ते से उसे लिवाकर अपने साथ शादी में सम्मिलित होने के लिए लेकर जाएगा क्योंकि बुरी आदतें बहुत मुश्किल से बदलती हैं |
जैसे जैसे समय व्यतीत हो रहा था मेरे दिल की धड़कने बढ़ती जा रही थी | शाम ढल चुकी थी | बरात का पंडाल में पहुचने का समय होता जा रहा था | अचानक एक कार मेरे दरवाजे पर आकार रूकी | यह सोचकर की कहीं उसका लड़का तो वापिस नहीं आ गया मेरी साँसे थमने को थी कि गाड़ी में से कपिल निकला | उसे देखकर मेरी  की जान में जान आई | वह दुल्हे की पौशाक में था तथा घर से घुड़चढी करके बिना किसी को बताए पंडाल पहुँचने की बजाए सीधा यहाँ आ गया था | घर के अंदर घुसते ही उसने मेरे चरण छूकर कहा, मौसा जी क्या बात है आप अभी तक तैयार नहीं हुए ?
मैंने जवाब देने की बजाय उल्टा प्रश्न दाग दिया, बेटा यह तो प्रचलन है कि घर से घुड़चढी करने के बाद दुल्हा सीधे दुल्हन को लेने ही जाता है फिर तुम यहाँ ?
मौसा जी दुल्हन लाने के लिए सगे संबंधी भी तो साथ होने जरूरी हैं |
वैसे तो तुम्हारे साथ और बहुत हैं परन्तु तुम्हें रीती-रिवाज का भी ध्यान रखना चाहिए था |
मौसा जी हमारे रिश्तेदारों में आप सबसे बड़े हैं अत; रिती-रिवाज आपको ही तो बताने पड़ेंगे |
कपिल मनोज जी से मुखातिब होकर, जीजा जी आप सब भी तैयार हो जाओ |  
हाँ हाँ होते हैं |
इसके बाद कपिल ने फोन मिलाया और धीरे से कहा, मैं मौसा जी के घर हूँ आप भी आ जाओ |
मैं असमंजस में था कि कपिल की सभी रिती रिवाजों को दरकिनार करके रिस्ते जोडने की कोशिश काबिले तारीफ़ है | कपिल के आग्रह से मैं जाने न जाने का निर्णय लेने की ऊहोपोह में था कि चुन्नी लाल आ पहुंचा और कहा, चलो जी, चलो |
चुन्नी लाल ने गर्म जोशी दिखाते हुए मनोज जी को अपने बाहुपाश में जकड़ते हुए कहा, आप तो दुल्हे के जीजा जी भी हो | शादी में आपकी भूमिका तो बहुत अहम् होती है | चलो तैयार हो जाओ |
कपिल का आग्रह मैं टाल न सका | संतोष तो न गई परन्तु उसे मनोज जी तथा परिवार के अन्य सदस्यों के साथ शादी में जाना पड़ा | और बिगड़े रिस्ते कुछ हद तक फिर से संभल गए |
अब अंजू दो बच्चों की माँ बन चुकी थी तथा अपनी गृहस्थी का भार थी ठीक से संभालने लगी थी परन्तु मैं ने महसूस किया कि जब भी अंजू कुछ दिनों के लिए अपने पीहर जाती या अपने कुटुम्ब में किसी की शादी में होकर आती तो अपनी ससुराल में उसके वर्ताव में परिवर्तन आ जाता था | वह अपने पुराने स्वभाव द्वेष, ईर्षा, अनादर, गुस्सा करना और काम के प्रति बहाने बाजी दिखाना शुरू कर देती थी | उसके इस स्वभाव को बदलना बहुत आवश्यक था | इसी समस्या के समाधान हेतु एक दिन मैं ने एक दिपक अंजू के हाथ में पकड़ा दिया |
अंजू आश्चर्य से मैं की तरफ देखते हुए, यह क्या है पापा जी ?
एक दिया है |
वह तो है परन्तु मैं इसका क्या करूँ ?
इसको रोशन करो |
अंजू की समझ में नहीं आ रहा था कि उसके ससुर का ऐसा बेतुका काम करवाने का क्या मतलब था | फिर भी अनमने मन से उसने दीपक को रोशन कर दिया था | दीपक की रौशनी में अंजू और मेरा चेहरा रोशन हो गया था | फिर मैंने कहा, बेटा, हम इसी की रोशनी में घर के सारे काम किया करते थे यहाँ तक की अपनी पढाई भी |
अंजू असमंजस में थी कि उसके ससुर करना क्या चाहते हैं इसलिए उसके मुंह से निकला, तो |
मैं ने अबकी बार बिजली के बल्ब की और इशारा करके कहा, क्या तुम इस बल्ब से दूसरा बल्ब रोशन कर सकती हो ?
अंजू को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि माजरा क्या है जो उसके ससुर पहेलियाँ सी बुझा रहे हैं | उसने कुछ सोचकर कहा, नहीं |
मैं ने फिर एक और प्रशन दाग दिया, क्या तुम इस दिये से और दिये रोशन कर सकती हो ?
अंजू ने इस बार बिना देर लगाए झट से कह दिया, हाँ पापा जी |
अंजू मैं तुम्हें यही समझाने की कोशिश कर रहा हूँ कि जैसे एक बिजली का बल्ब रोशनी तो दे सकता है परन्तु अपने दूसरे साथियों को रोशनी देने का सहारा नहीं बन सकता | परन्तु एक दीपक खुद तो रोशनी देता ही है वह दूसरे दीपकों को भी रोशन कर सकता है | इसी प्रकार मैं चाहता हूँ कि तुम्हारे मन के अंदर जो बल्ब रूपी अहंकार एवम द्वेष भावना बसी हुई है जिसने तुम्हें अपनों से बिल्कुल अलग कर रखा है उसे बुझा कर दीपक रूपी भावना अपने मन में धारण करो जिससे अपने साथ साथ दूसरों को भी सौहार्द पूर्ण वातावरण नसीब हो जाए | अब तो तुम  मेरे कहने का तात्पर्य समझ गई होंगी कि असली खुशी दूसरों को खुश करने से ही मिलती है और खुश होने वाले व्यक्ति के दिल में तुम हमेशा के लिए बस जाते हो | इसका मैं तुम्हें एक उदाहरण देता हूँ | 
हम हिंदुस्तानियों को मेहमान नवाजी की महान परम्परा विरासत में मिली है | यहाँ मेहमान को भगवान का दर्जा दिया जाता है | हमारे पूर्वजों का मानना था कि वे लोग बहुत भाग्यवान होते हैं जिनके घर मेहमान आते हैं | तभी तो यहाँ की संस्कृति में लिखा गया है कि ‘अतिथि देवो भवः’|
वैसे तो तुम्हारी सास और मेरी पत्नी संतोष भी मेहमान नवाजी में अति उत्तम हैं | मैं पिछले ४२ वर्षों से, जब मेरी शादी हुई थी, देख रहा हूँ कि वे प्रत्येक मेहमान पर, बिना किसी प्रकार के भेदभाव के अपना सर्वस्व न्यौछावर करने को तैयार रहती हैं |कभी कभी तो मुझे उनकी मेहमान नवाजी पर खीज सी भी आने लगती है परन्तु उनके हाथ के इशारे को समझकर, कि कुछ नहीं होता, मुझे संभलना पडता है | अपनी पत्नी द्वारा की गई मेहमान नवाजी को देखकर, मेहमान के चले जाने के बाद, कभी कभी मैं उन पर टोंट भी कस देता हूँ कि भला आजकल ऐसा कहाँ होता है | परन्तु मेरा यह भ्रम हाल ही में टूट गया |      
साल का आख़िरी महीना था | स्कूलों में बड़े दिनों की छुट्टियाँ हो गयी थी | पहाड़ों पर बर्फ गिरने के कारण देहली में बर्फीली हवा ने कहर बरसाना शुरू कर दिया था | जिससे देहली का मौसम बहुत ठंडा हो गया था | मेरे दामाद मनोज कुमार एवं उनके बच्चों ने बैद्यनाथ, बौद्ध गया, पटना, इलाहाबाद, अयोध्या, काशी तथा लखनऊ इत्यादी स्थानों का घूमने का प्रोग्राम बना लिया | जब उन्होंने मेरे से पूछा तो मैनें भी उनके साथ जाने की हामी भर दी | क्योंकि देहली की सर्दी ठिठुरन भरी थी जबकि भ्रमण वाले स्थानों पर, समाचार पत्रों के अनुसार, काफी गर्म वातावरण बताया जा रहा था |
रेलवे के नारे, हल्का सफर करो, के तहत हमने गर्म कपडे भी बहुत कम लिए तथा सफर में सर्दी से बचने के लिए रेल के एयरकंडीशन डब्बों में ही जाना उचित समझा | आजकल की सुविधाओं के चलते हमने सफर पर चलने से पहले ही सभी जगह से आने जाने की रेलगाड़ी की रिजर्वेशन के साथ साथ ठहरने की जगह भी सुनिशचित कर ली थी | मुझे देहली रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर पता चला कि हम सब मिलकर कुल तेरह यात्री हो गए थे | जिसमें दो बच्चे तथा बाकी सभी तेरह वर्ष से अधिक उम्र के थे |
हंसते-खेलते, खाते-पीते, गाड़ी से बाहर के दृशयों का नजारा देखते हम सबसे पहले बैद्यनाथ पहुँच गए | इस स्थान पर महादेव शिव जी के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक यहाँ पर स्थित है | इसके बारे में कहा जाता है कि लंकापति रावण ने एकबार शिव की घोर तपस्या की थी |
इसके बाद हम बोधगया, पटना, इलाहाबाद इत्यादि होते हुए बनारस पहुँच गए |
एक गुलशन नाम का व्यक्ति है जो मनोज जी के घर के पास ही रहता है | दोनों में अच्छी जान पहचान है क्योंकि दोनों ही रामलीला कमेटी के कार्यकारी सदस्य हैं | जब गुलशन को पता चला कि मनोज अपने परिवार के साथ काशी भ्रमण को जा रहा है तो उसने काशी में रह रहे अपने भांजे का पूरा पता तथा टेलीफोन नंबर देते हुए कहा कि आप उससे बात कर लेना वह उनके ठहराने का पूरा प्रबंध करा देगा | साथ ही गुलशन ने अपने भांजे को भी सूचित करते हुए कहा, काकू, मामा जी सह परिवार, काशी की यात्रा पर आ रहे हैं उनका ख्याल रखना |
काकू के दो मामा जी हैं और दोनों ने उसका घर देखा हुआ था | हालांकि काकू को अपने मामा जी का ऐसे कहना कुछ अटपटा सा लगा परन्तु वह यह सोचकर चुप रहा कि उसके मामा जी ने अपनी आदत अनुसार मजाक किया होगा | वाराणसी पहुँच कर मनोज ने काकू से फोन पर पूछा, काकू आप कहाँ हो |
काकू ने किसी अनजान व्यक्ति को अपना नाम लेते सुनकर अचंभित होकर प्रशन किया, माफ करना मैनें आपको पहचाना नहीं, आप कौन हैं ?
मैं मामा जी |
काकू को घोर आशचर्य तो होना ही था अत: पूछा, कौन से मामा जी ?
मामा नंबर तीन |
काकू और भी असमंजस से बोला, मामा नंबर तीन |
अरे भाई हम देहली से आए हैं |
देहली के नाम से काकू को अपने मामा जी गुलशन द्वारा कही बात याद आ गयी | उसने बड़ी नम्रता से कहा, ओ हो मामा जी मुझ से बड़ी गलती हो गयी | अगर मुझे यह अंदाजा होता कि आप(मनोज मामा जी) आ रहे हैं तो मैं  आपको स्टेशन पर लेने ही आ जाता | मैं तो गुलशन मामा जी की बातों को मजाक में ले गया था |
फिर काकू ने फोन पर मनोज जी को कहा, मामा जी आप गाड़ी वाले को फ़ोन दे दो मैं उसे समझा दूंगा कि यहाँ कैसे पहुंचेगा |      
काकू बेहतर रहेगा कि हम पहले सीधे होटल ही चले जाएँ इसलिए आप अभी तो ड्राईवर को उसी होटल का नाम बता देना जहां हमें रूकना है | 
हाँ मामा जी वह होटल हमारे घर के पास ही है | मैं आपको गली के बाहर ही खडा मिलूँगा |
मनोज अपने पूरे लाव-लशकर के साथ काकू के द्वारा बताए गए स्थान पर पहुंच गया | वहाँ काकू भी अपने कई साथियों के साथ हमारी प्रतीक्षा कर रहा था | मैं अभी इस असमंजसता से निकला भी नहीं था कि आखिर काकू है कौन कि वहाँ खड़े लोगों में से एक इकहरे बदन के लडके ने आगे बढकर, शायद यह देखकर कि मैं अपने ग्रुप में सबसे बुजुर्ग था, मेरे चरण छू लिए | मनोज ने काकू को पहले कभी नहीं देखा था अत: वह सोच रहा था कि उसे कैसे पहचाना जाए | इसी प्रकार काकू सोचा रहा था कि इनमें से मामा जी कौन से हैं |
काकू के चेहरे पर उसी प्रकार की भाव भंगिमा थी जैसे उस शिष्य द्वारा दर्शाई गयी थी जब वह आश्रम में पहुंचा था तथा गुरू और गोविन्द दोनों को सामने खडा पाया था | वह नहीं जानता था कि गुरू कौन है और गोविन्द कौन है | शिष्य की दुविधा को भांपकर गुरू ने इशारा कर दिया था कि दूसरा व्यक्ति ही गोविन्द है |      
काकू के द्वारा मेरे चरण छूना यह तो दर्शा गया था कि काकू कौन है परन्तु काकू को पता नहीं चला था कि मामा जी कौन से हैं | मैनें काकू की मनोइच्छा को भांप कर उसकी दुविधा का अंत करते हुए मनोज जी की तरफ इशारा कर दिया | और जब काकू मनोज की तरफ बढ़ा तो उसके झुकने से पहले ही मनोज ने उसे गर्मजोशी के साथ अपने सीने से लगा लिया था |
इस बीच जब काकू के साथियों ने गाड़ी से हमारा सामान नीचे उतारना शुरू कर दिया तो मनोज इधर उधर देखकर विस्मय से बोला, यहाँ होटल कहाँ है, नजर नहीं आ रहा ?
अंदर गली में है, काकू का जवाब था |
काकू की बात सुनकर जब हम सभी अपना सामान उठाने लगे तो उसके साथियों ने ऐसा करने के लिए मना करते हुए कहा, आप सभी कमरों में जाकर तरोताजा हो जाओ तथा आराम करो | सामान की चिंता मत करो इसे हम आपके कमरे में पहुँचा देंगे |
काकू ने हम सभी को गली के एक मकान में ले जाकर एक बड़े से हाल में ठहरा दिया | यह चार मंजिला मकान था | यहाँ पहले से ही पूरा इंतजाम किया हुआ था | बिस्तर बिछे हुए थे | मकान में स्थित चारों गुसलखाने सभी जरूरी सामान जैसे साबुन, तेल, कंघा, शैम्पू, ठंडा-गरम पानी, बाल्टी तथा मग इत्यादि से लैस थे |सभी के साथ मनोज भी यह देखकर शायद आश्चर्य चकित था क्योंकि वह मकान किसी हालत में भी होटल नहीं लग रहा था | अपनी दुविधा का निवारण करने के लिए मनोज ने अपना मुहं खोला ही था कि उनके मन की बात भांपकर काकू खुद ही बोल उठा, मामा जी अपनों को होटल में नहीं घर में ठहरा कर सेवा की जाती है |
काकू के ये शब्द मेरे जहन में समा गए | कहते हैं दिल का राज बता देता है असली नकली चेहरा | मैनें यही सोचते हुए काकू के चेहरे को निहारा तो पाया कि उसकी आँखों के रास्ते उसके दिल के निस्वार्थ भाव एवं हमारे प्रति मेहमान नवाजी की लालसा, निर्मल जल में सीप की तरह, साफ़ झलक रही थी | इतनी थोड़ी उम्र और कितने नेक, उच्च एवं सुलझे हुए विचार, मेरा मन गदगद हो उठा |
मैं अपने में ही खोया था कि काकू की आवाज कानों में पडी | वह हाथ जोड़े खडा कह रहा था, आप सभी लंबे सफर से थक गए होंगे | हाथ मुहं धोकर तरोताजा हो जाईये | मैं चाय नाश्ता भिजवाता हूँ |
बिना किसी की सुने वह झट से ऊपर की मंजिल पर चढ गया जहां उनकी रसोई थी | आधा घंटे बाद एक हाथ में चाय की केतली तथा दूसरे हाथ में कपों से भरी थाली लिए एक सुन्दर सी, सादा कपडे धारण किए, बिना किसी श्रृंगार के, इकहरे बदन की, चेहरे पर मंद मंद मुस्कान बिखेरती एक लडकी कमरे में दाखिल हुई |उसके पीछे काकू नाश्ते की प्लेट थामें अंदर आया | सभी सामान मेज पर रखने के बाद उस लडकी ने कपों में चाय भरकर तथा नाश्ता छोटी प्लेटों में रखकर सभी को पकडाना शुरू कर दिया | सभी यह अंदाजा लगाने में मशगूल थे कि वह लडकी कौन हो सकती है ? इस संशय का निवारण स्वंम काकू ने किया, यह मेरी पत्नी किरण है |
मैं तो अभी तक इसी भ्रम में रहता था कि मेरी बेटी प्रतिभा इतनी उम्र की नहीं लगती थी कि वह तीन बच्चों की माँ है जिनमें सबसे बड़ी लडकी उन्नीस वर्ष की हो गयी है | परन्तु मेरे क्या सभी के आश्चर्य का ठिकाना न रहा जब हमें बताया गया कि किरण दो बच्चों की माँ है |क्योंकि वह अभी भी बिन ब्याही एक कपिल की तरह नजर आ रही थी |
सफर की थकान के बाद प्रेमभाव से परोसी गयी घर में बनाई चाय व नाश्ता पाकर हमारे सभी के शरीर स्थिल से हो गए तथा नींद की झपकी ने अपने आगोश में ले लिया | इतना काम एवं सेवा करने के बाद भी शायद काकू और किरण पर थकावट अपना बर्चस्व स्थापित नहीं कर पाई थी तभी तो रात के आठ बजते बजते ही उन दोनों ने रात के खाने का सारा सामान लाकर मेज पर लगा दिया था |                          
खाना खाते हुए हमारे में से दो औरतों ने जब प्याज के छोंक से बनाई सबजी सेवन करने से इनकार कर दिया तो किरण अपने आप में शर्मिंदगी महसूस करते हुए कई प्रकार से माफी माँगने लगी | आनन फानन में उसने, उन औरतों के लिए जो प्याज का सेवन नहीं करती थी, के लिए दूसरे खाद्य पदार्थों का इंतजाम कर दिया | उस दिन के बाद जब तक हम उनके घर ठहरे उस घर में प्याज लहसून का इस्तेमाल नहीं किया गया | बल्कि, हो सकता है अपने मेहमानों का मन रखने के लिए, किरण यह कहते न थकती थी कि उसे नहीं पता था कि बिना प्याज के छोंक के भी सबजी इतनी स्वादिष्ट बन सकती है | जैसे वही गुरू वास्तव में गुरू कहलाने लायक होता है जो पहले अपने आप उन आदर्शों को अपनाए जिनको वह अपने शिष्यों द्वारा ग्रहण करने की इच्छा रखता है |
हर रोज, अपने नाम को सार्थक करते हुए, किरण सुबह के उगते महावीर  की तरह अपने मुख मंडल पर मुस्कान की किरण बखेरती हुई चाय के साथ आती  थी और डूबते महावीर  की तरह हमारी सेवा करते करते रात को थककर सोती थी | काकू ने भी अपना काम धंधा भुलाकर हमारे घूमने, नहाने, खाने, गंगा घाट पर आरती दर्शन यहाँ तक की काशी विशवनाथ मंदिर में भगवान ज्योतिर्लिंग शिव के दर्शन कराने के लिए अति विशिष्ट व्यक्तियों के गेट से अंदर जाने का भी इंतजाम किया जिससे हमें किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो |
काकू ने बनारस के आसपास ऐसा कोई स्थान नहीं छोड़ा जो हमें दिखाया न हो तथा ऐसा कोई खाद्य पदार्थ, जो काशी में नामी माना जाता था, खिलाया न हो | यहाँ तक कि वह हमें बनारस के प्रसिद्ध पान का स्वाद भी कराना नहीं भूला |हम काकू के परिवार के द्वारा प्रदर्शित, चेहरे पर बिना किसी शिकन लाए, सेवा भाव के कायल से हो गए थे |
तीन दिनों बाद काकू और किरण से बिछोह को सोचकर मेरे शरीर में सिरहन सी दौड रही थी | सोच नहीं पा रहा था कि उनकी मेहमान नवाजी के एवज में उन्हें क्या तोहफा दिया जाए जिससे मैं कुछ ॠण मुक्त हो सकूं | मुझे संसार की हर वस्तु उनके द्वारा किए आदर सत्कार के सामने तुच्छ नजर आ रही थी | यहाँ तक की आसमान के चाँद सितारे भी काकू-किरण के श्रद्धा भाव की चमक के सामने फीके महसूस हो रहे थे |
फिर भी कुछ तो करना था | हमने, जबरदस्ती काकू और किरण की मर्जी के खिलाफ, किया तो जरूर परन्तु यह सोचकर अपने मन में अब भी ग्लानि हो रही है कि उन्होंने कहीं हमारी करनी को अन्यथा न ले लिया हो |
वर्त्तमान युग के प्रचलन को देखते हुए मेरा जो विचार बनता जा रहा था कि भारत देश, जो अपनी मेहमान नवाजी और अतिथि सेवा के लिए एक समय विश्वभर में प्रसिद्ध था, आज अपनी यह खूबी खोता जा रहा है | मेहमानों का आदर सत्कार करना तो दूर आज हम अपने पवित्र संस्कारों को भूलकर अपने अतिथियों से कन्नी काटने की जुगत भिड़ाना शुरू कर देते हैं | परन्तु काकू और किरण के व्यवहार से मेरा यह मत खंडित होकर धराशाही हो गया था |मुझे गर्व महसूस होने लगा था कि आज भी हमारे देश भारतवर्ष में ऐसे लोग मौजूद हैं जो अपने देश की परम्पराओं एवं संस्कारों को जीवन्तता प्रदान करने के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर करने को उतारू हैं और मौक़ा मिलने पर वे चूकते नहीं | इन्हीं विचारों के चलते मेरी अंतरात्मा से काकू और किरण के लिए शत शत प्रणाम का उद्धघोष निकलता महसूस हुआ |             
    
इसके बाद मैं ने किरण एवं काकू का उपरोक्त फोटो अंजू की तरफ बढाते हुए कहा, मैं आज भी इनका यह फोटो श्रद्धा भाव से देखता हूँ | इन्हें कभी भूला नहीं पाऊंगा |
अंजू किंकर्तव्य मूढ़ कुछ देर तक उस फोटो को एकटक देखती रही | शायद उसने सोचा कि उसके ससुर के मन में किसी अनजान व्यक्ति ने अपने स्वार्थहीन कर्म से इतनी श्रद्धा भर दी है कि उसे पूजने से लगे हैं और एक मैं हूँ जो उनकी मेरे प्रति दिखाई गई सदभावना और सहायता को कोई महत्त्व नहीं देती | उसका मन ग्लानी से भर गया तभी तो वह रोते हुए अपने ससुर के चरणों में गिरकर गिडगिडाई, पापा जी मुझे माफ कर दो | आपने मेरी आँखें खोल दी हैं | मुझे समझ आ गया है कि घर में आपसी प्रेम भाव ही उन्नती का मार्ग होता है | आज से मैं प्रण करती हूँ कि यही मार्ग अपनाऊंगी |
इन्हीं दिनों पवन को सदभावना का सबक सिखाने का एक ईश्वरीय चमत्कार भी हुआ | उसके साथ एक छोटी सी दुर्घटना हो गई | वह अपने स्कूटर से अचानक औंधे मुंह जमीन पर गिर पड़ा | उसके हाथ पैरों में चोट के साथ होठों में दांत गडने से उनमें आरपार छेद हो गया | पवन यह दर्द बर्दास्त नहीं कर पा रहा था | एक माँ अपनी संतान का दुःख सहन नहीं कर सकती | अपनी संतान के शरीर के घाव एक माँ को बेचैन कर देती है | अपने पुत्र का दुःख देख वह पवन के सिर को अपनी गोदी में रखकर उसे सांतवना देने लगी | अपनी माँ की ममता से सराबोर हो पवन अपने को संभाल न सका और छोटे बच्चों की तरह उनसे लिपट कर मम्मी जी मम्मी जी कहते हुए फूट फूट कर रोने लगा | माँ पीछे कैसे रह सकती थी | ईशवर की अनुकम्पा से गंगा जल की तरह आसूँओ की बहती धारा ने पुराने मन के मैल धोकर दोनों के मन को निर्मल, स्वच्छ और ममतामयी बना दिया |    
इस प्रकार मेरी निडरता, साहस, सद्भावना, सहन शक्ति, साम, दाम, दंड और भेद की नीति तथा ईश्वरीय चमत्कार रंग ले आया था | सेर को सवा सेर टकरा चुका था | सभी को, जिनको जैसे सबक मिलना चाहिए था मिल चुका था | इसके बाद सभी के जीवन में खुशहाली का संचार प्रारम्भ हो गया |  




     



No comments:

Post a Comment